11 साल की अविशा पारख को सीटीएसएस की स्कॉलरशिप:कथक गुरु अदिति सोगानी से चार साल से ले रही कथक का प्रशिक्षण, बड़े मंचों पर दे चुकी प्रस्तुति

जयपुर की 11 साल की अविशा पारख को केन्द्र सरकार की सांस्कृतिक प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति योजना (सीटीएसएस) के तहत स्कॉलरशिप मिली है। अविशा कथक गुरु और प्रसिद्ध नृत्यांगना अदिति सोगानी से कथक का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। वे पिछले चार से उनसे ट्रेनिंग ले रही हैं। अविशा ने अपने गुरु के मार्गदर्शन में रवींद्र मंच, बिड़ला ऑडिटोरियम, राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर और कई बड़े मंचों पर प्रस्तुतियां देकर सराहना पाई है। अविशा इस साल भातखंडे विश्वविद्यालय लखनऊ से मध्यमा परीक्षा दी है। अविशा सफलता और कड़ी मेहनत के लिए मार्गदर्शन करने के लिए प्रेरक गुरु अदिति सोगानी (नृत्यांगन) को विशेष श्रेय देती है।
सांस्कृतिक प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य प्रतिभाशाली बच्चों को संगीत, नृत्य, नाटक, चित्रकला, मूर्तिकला, शिल्प, और साहित्यिक गतिविधियों में अपनी प्रतिभा विकसित करने में मदद करना है। इस योजना के तहत, कला के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *