पाली में मनरेगा में फर्जीवाड़ा जारी:खाली सड़क का फोटो अपलोड कर दिखा दी 84 श्रमिकों की उपस्थिति

मनरेगा के तहत जिलेभर में फर्जीवाड़ा हो रहा है, लेकिन ग्राम विकास अधिकारी से लेकर सीईओ तक मॉनिटरिंग करने वाला कोई नहीं है। नया मामला रोहट पंचायत समिति के धोलेरिया शासन गांव का है। यहां मनरेगा साइट पर 9 जून को मेट गिरधारी राम ने एनएमएमएस एप पर 84 लोगों की जगह खाली सड़क की फोटो अपलोड कर 77 श्रमिकों की उपस्थिति दिखा दी। यह मामला तब सामने आया जब भास्कर ने नरेगा पोर्टल पर अपलोड की गई तस्वीरों की जांच की। तस्वीरों में सिर्फ खाली सड़कें और कोई श्रमिक नहीं दिख रहा है। मस्टररोल में बांडी नेहड़ा बांध की एल बी नहर पर आरडी 0 से 100 चैन तक जंगल की सर्विस रोड सफाई पर मिट्टी एवं लाइनिंग नेहरा में ​कार्य का जिक्र किया हुआ है। बता दें कि पहला मामला रानी क्षेत्र के सेदरियां गांव में सामने आया था, जहां दो कुत्तों की फोटो अपलोड कर 9 श्रमिकों की उपस्थिति बता दी थी। रानी बीडीओ बोले -कुत्तों का फोटो चढ़ना मानवीय भूल
ईंटदरा पंचायत के सेदरिया में मनरेगा मस्टररोल में श्रमिकों की बजाय कुत्तों का फोटो अपलोड कर उपस्थिति दिखाने के मामले में रानी बीडीओ ने सफाई दी है। सीईओ दिए जवाब में बीडीओ नारायण सिंह राजपुरोहित ने इसे मेट की मानवीय भूल बताया है। यह भी कहना है कि 15 अप्रैल की इस गड़बड़ी को लेकर 30 अप्रैल को ही मैट को ब्लैकलिस्ट कर दिया था। वीडीओ को भी चार्जशीट दे दी थी।

साप्ताहिक अवकाश के दिन दिखा दी उपस्थिति
मनरेगा में फर्जीवाड़े का तीसरा मामला रायपुर पंचायत का है। यहां साप्ताहिक अवकाश 20 जून गुरुवार के दिन भी 281 श्रमिक उपस्थित बता दिए गए। मेट महेंद्र सिंह व राकेश ने सभी के फोटो भी अपलोड कर दिए। विकास अधिकारी आदेश कुमार मीणा ने कहा कि इस मामले में ईजीएस आयुक्त टीना डाबी ने भी कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *