न्यूज इन ब्रीफ@11AM:थप्पड़ का बदला लेने के लिए बिजनेसमैन का मर्डर; अफगानिस्तान पहली बार वर्ल्डकप सेमीफाइनल में, राजस्थान में आज आंधी-बारिश और हीटवेव का अलर्ट

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की राजस्थान सहित देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. थप्पड़ का बदला लेने के लिए बिजनेसमैन का मर्डर; घर के बाहर ही चाकू से किए वार, गुस्साए लोगों ने दुकान-ढाबा फूंका
प्रतापगढ़ के खेरोट गांव में मामूली कहासुनी में ईंट-भट्टा मालिक का मर्डर कर दिया गया। बदमाशों ने बिजनेसमैन को घर के बाहर बुलाकर चाकू से हमला कर दिया। गुस्साए परिवार वालों ने आरोपी के ढाबे और शराब की दुकान में आग लगा दी। पुलिस की गाड़ियों पर भी पथराव किया। इसके साथ ही प्रतापगढ़-रतलाम हाईवे जाम कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर… 2. PM मोदी आज स्पीकर के उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे, 12 बजे तक देना होगा नाम
18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे। इसके लिए मंगलवार दिन में 12 बजे तक नाम देना है। अकेले दम पर बहुमत से दूर भाजपा एनडीए के सहयोगी दलों से विचार-विमर्श कर रही है। उधर मजबूत विपक्ष इस बार स्पीकर को लेकर अड़ सकती है। ऐसा हुआ तो यह देश के संसदीय इतिहास में पहली बार होगा, जब स्पीकर पद का चुनाव हो। आजादी के बाद से अब तक लोकसभा स्पीकर का चयन सर्वसम्मति से होता रहा है।
पढ़ें पूरी खबर… 3. राजस्थान में आज आंधी-बारिश और हीटवेव का अलर्ट; जयपुर सहित 27 जिलों में हो सकती है बरसात; बीकानेर, जैसलमेर सहित तीन जिलों को झुलसाएगी गर्मी
राजस्थान के जयपुर सहित 27 जिलों में आज भी बारिश और आंधी चलने का अलर्ट है। बीकानेर, जैसलमेर सहित 3 जिलों में हीटवेव चलने की चेतवनी जारी की गई है। आज और कल (25 और 26 जून) इसी तरह का मौसम बना रहेगा। राजस्थान में इन दिनों दो तरह का मौसम देखने को मिल रहा है। पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के जिलों में बारिश से तापमान गिर गया है। वहीं, उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।
पढ़ें पूरी खबर… 4. अफगानिस्तान T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में: बांग्लादेश को हराया, ऑस्ट्रेलिया बाहर
अफगानिस्तान ने ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को 8 रन से हरा दिया। इसी के साथ अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। अफगान टीम किसी भी वर्ल्डकप में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची हैं। अब उनका सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से मैच होगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर… 5. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के गांवों में 200 से अधिक गोवंश की मौत; पशुपालक बोले- पानी और चारा नहीं मिल पा रहा
भारत-पाकिस्तान बॉर्डर स्थित बाड़मेर के गांवों में 200 से अधिक गोवंश की मौत हो गई है। पशुपालकों का कहना है कि पानी और चारा नहीं मिलने के कारण पशु दम तोड़ रहे हैं। सरकार की घोषणा के बावजूद चारा डिपो शुरू नहीं किए गए हैं। भीषण गर्मी के बावजूद शासन-प्रशासन के स्तर से कोई देखने वाला नहीं है। भास्कर टीम ने बॉर्डर के 12 गांवों का जायजा लिया तो यह हकीकत सामने आई।
पढ़ें पूरी खबर… 6. दिल्ली जल संकट को लेकर आतिशी का अनशन खत्म: देर रात तबीयत बिगड़ी, ICU में भर्ती
दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का अनशन खत्म हो गया है। उनकी सोमवार देर रात तबियत बिगड़ गई थी। ICU में एडमिट हैं। आतिशी दिल्ली जल संकट को लेकर 21 जून से जंगपुरा के भोगल में अनशन पर बैठी थीं। उन्होंने हरियाणा से 100 mgd पानी भेजे जाने की मांग की है। हरियाणा से संधि के तहत 613 mgd पानी भेजना होता है। आतिशी की दावा है कि हरियाणा सरकार केवल 513 mgd पानी ही भेज रहा है। इससे कारण दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर… 7. NEET में डमी कैंडिडेट बना जोधपुर एम्स का स्टूडेंट:यूपी के डॉक्टर के बेटे की जगह बिहार एग्जाम देने गया था; स्कूल ने माफीनामा लेकर छोड़ा
नीट में फर्जी कैंडिडेट बनकर एग्जाम सेंटर पर पहुंचने वाले जोधपुर एम्स के MBBS स्टूडेंट हुक्माराम गोदारा को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। वह प्रयागराज (UP) के एक मशहूर डॉक्टर RK पांडे के बेटे राज पांडे की जगह बिहार के सेंटर पर एग्जाम देने बैठा था। इसके लिए उसे 4 लाख रुपए मिलने थे। सेंटर पर बायोमेट्रिक जांच के दौरान पकड़ा गया था।
पढ़ें पूरी खबर… 8. NEET गड़बड़ी में CBI ने 5 FIR दर्ज कीं, 4 राज्‍यों से 25 लोग अरेस्ट
NEET पेपर लीक केस में CBI ने गुजरात और बिहार से एक-एक मामले में और राजस्थान से तीन मामलों में अपनी FIR दर्ज की हैं। पेपर लीक की जांच में अब तक देश के 4 राज्‍यों से 25 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसमें बिहार से 13, झारखंड से 5, गुजरात से 5 और महाराष्‍ट्र से 2 शामिल हैं। महाराष्‍ट्र में 23 जून को नांदेड़ ATS ने लातूर के 2 टीचर के खिलाफ पब्लिक एग्‍जाम एक्‍ट 2024 के तहत मामला दर्ज किया है।
पढ़ें पूरी खबर… 9. केजरीवाल की जमानत पर आज दिल्ली हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला, ट्रायल कोर्ट दे चुका जमानत
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलेगी या नहीं, इस पर दिल्ली हाईकोर्ट आज यानी 25 जून को दोपहर 2:30 बजे फैसला सुनाएगा। राउज एवेन्यू कोर्ट ने 20 जून को केजरीवाल को बेल दी थी, लेकिन ED की याचिका पर हाईकोर्ट ने 21 जून को ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट ने 21 जून को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कहा था कि हम 24-25 जून तक फैसला सुनाएंगे। तब तक जमानत पर रोक रहेगी।
पढ़ें पूरी खबर… 10. विकीलीक्स फाउंडर असांजे 5 साल बाद रिहा; इराक युद्ध की जानकारी लीक की थी
अमेरिका की जासूसी के आरोपों में जेल में बंद विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे मंगलवार (25 जून) को 5 साल बाद लंदन की जेल से रिहा हो गए हैं। उन्होंने अमेरिकी सरकार के साथ एक समझौते के तहत जासूसी की बात स्वीकार कर ली है। ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे ने 2010-11 में हजारों क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स को सार्वजनिक कर दिया था। इसमें अफगानिस्तान और इराक युद्ध से जुड़े दस्तावेज भी थे। इसके जरिए उन्होंने अमेरिका, इंग्लैंड और नाटो की सेनाओं पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया था।
पढ़ें पूरी खबर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *