डांसर्स ने हिपहॉप में अक्रोबेटिक स्किल्स से बटोरी सुर्खिंया:आध्यात्मिक कहानियों को डांस से दिखाया, मॉर्डन डांस स्टाइल से एक्सपर्ट से पाई तालियां

बस्कर्स डांस इंस्टीट्यूट ने अपना 29वां वार्षिक समारोह फ्यूजन 2024 राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर सभागार में आयोजित किया। यह कार्यक्रम 2 अलग अलग शो में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जगदीश चंद्र मौजूद रहे।
कार्यक्रम में बस्कर्स की 11 ब्रांचेज के 4 वर्ष से 22 वर्ष तक के 400 प्रतिभागियों ने प्रस्तुति दी। जो गत तीन महीनों से उत्साहपूर्वक इस समारोह में अपनी नृत्य कुशलता को प्रदर्शित करने के लिए कठोर परिश्रम कर रहे हैं।
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण विभिन्न थीम्स पर आधारित किए गए नृत्य और रंग बिरंगे परिधानों एवं प्रॉप्स से सुसज्जित कलाकार थे। बस्कर्स फ्यूजन में मंत्रमुग्ध एवं मर्मस्पर्शी प्रस्तुतियां दर्शको को देखने को मिली।
चित्रकूट एवं वैशाली नगर की प्रस्तुतियों में लय ताल एवं शारीरिक मुद्रा का आकर्षक समन्वय नजर आया। प्रस्तुतियों में बहुचर्चित हिप हॉप डांस मूवमेंट्स का प्रदर्शन भी नजर आया। बनीपार्क ब्रांच के परफॉर्मर्स ने प्रह्लाद एवं हिरनाकश्यप की कहानी को स्टेज पर सजीव किया। इस परफॉर्मेंस में 15 से २० वर्ष के बच्चों ने डांस के माध्यम से इस कहानी को प्रस्तुत किया। डांस के साथ साथ चेहरे के भाव भी दर्शनीय रहे।
अंबाबाड़ी ब्रांच के कलाकारो की ओर से बहुचर्चित डॉयलॉग्स को स्टाइलिश मनोरंजक अंदाज में नृत्य के जरिए प्रस्तुत किया गया। जहां एक और कंटेम्पररी, हिप-हॉप, जैज डांस को बारीकियों के साथ प्रदर्शित किया गया, वही दूसरी प्रस्तुतियों में बॉलीवुड पर आधारित मनोरंजन एवं डांस का मिश्रण देखने को मिला, जो की दर्शको को अभिभूत करता नजर आया। कार्यक्रम में हिपहॉप प्रस्तुतिया भी आकर्षण का केंद्र रही, जिनमें मुख्यता अक्रोबेटिक स्किल्स का प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम में तिलक नगर के कलाकारों ने भगवान शिव की आस्था पर आधारित एक आकर्षक थीम भी प्रस्तुत की। 10-12 साल के बच्चो की ओर से प्रस्तुत इस परफॉर्मेंस में लय ताल का मिश्रण बहुत ही दर्शनीय रहा। जोकर थीम पर किए गए मेकअप एवं वेशभूषा ने नृत्य में चार चांद लगा दिए।
बस्कर्स के डायरेक्टर बृजेश सक्सेना, हेमेंद्र सिंह गजावत, किशन सिंह गजावत और भवानी सिंह ने कहा कि उम्र किसी भी कार्य को करने में बाधा नहीं होती, इसी बात को छोटे छोटे कलाकारों ने अपने डांस के माध्यम से चरितार्थ किया। संस्था की ओर से स्कूल स्तर पर नृत्य के क्षेत्र में उभरती प्रतिभाओं को मंच देने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।
नृत्य निर्देशको एवं प्रस्तुति में किशन सिंह कच्छावा, अनुज जैन, अंकुश ओझा, प्रणय माथुर ,कुशाल आनंद , यश राजोरिया ,विश्वास वर्मा, निखिल चौहान,प्रेम हल्दुनिया , रोहित सैनी, राहुल योगी,राम शर्मा ,अर्जुन , चेतन कुमावत, अंशिका शर्मा , चेतन शर्मा , अक्षय बोहरा, , कुणाल हाड़ा, सागर बारी, निलेश कुलदीप , मुस्कान, उदिता , गुंजन, जीत ने अपना योगदान दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *