खाद्य सुरक्षा विभाग ने लिए सैंपल:मिलावट के संदेह पर 313 वनस्पति एवं 90 किलो पामोलिन ऑयल किया सीज किया

प्रदेश भर में चलाए जा रहे शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत जालोर शहर में खाद्य सुरक्षा दल द्वारा खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रमाशंकर भारती ने बताया कि जिला कलेक्टर पूजा पार्थ के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा दल ने शहर में खाद्य प्रतिष्ठानों में मिलावट के संदेह के आधार पर यह कार्रवाई की जा रही है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी हनवंत सिंह ने बताया कि सिरे मंदिर रोड पर स्थित आसान पोल के पास आशापुरा ऑयल कॉर्पोरेशन की दुकान में वनस्पति का नमूना लिया एवं मिलावट के संदेह के आधार पर 313 किलो वनस्पति को सीज किया गया। व सामतीपुरा रोड पर स्थित जय श्री सुंधा माता जनरल स्टोर से रिफाइंड पामोलिन ऑयल का नमूना लेकर लगभग 90 किलो पामोलिन ऑयल को सीज कर विक्रताओं को जांच की रिपोर्ट आने तक विक्रय नहीं करने के लिए पाबंद किया गया।
इसके अलावा शहर में नमकीन, कचोरी निर्माण इकाई पर कार्रवाई करते हुए खाद्य तेल के सैंपल लिए गए। उन्होंने बताया कि खाद्य तेल का बार-बार लंबे समय तक गर्म कर उपयोग करने इनके पोषक तत्व स्वस्थ के लिए हानिकारक तत्वों जैसे ट्रांस फैट में बदल जाते हैं। जिससे हृदय रोग होने की संभावना अधिक रहती है।
टीम द्वारा चामुंडा स्वीट काउंटर से यूज्ड कुकिंग ऑयल एव लड्डू, रिलायंस रिटेल शॉप से घी ब्रांड मरुधरा और गहलोत ज्यूस एंड कोल्ड ड्रिंक से गन्ना जूस के सैंपल लिए गए। कार्यवाही के दौरान टीम सदस्य सहायक कर्मचारी महेंद्र सिंह मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *